Easy Hindi Definition Of Computer | Computer Ki Paribhasha

Computer की definition क्या है ? इसके बारे में जानने से पहले हम थोड़ा इसके बारे में समझ लेते है। आज तेजी से बढ़ते हुए औद्योगीकरण रोज़गार के काफी विकल्प हमारे सामने रखता है और इस बढ़ते हुये औद्योगीकरण को बढ़ावा देने वाला कंप्यूटर जगत ही है। कभी सोचा है आपने इस बढ़ते हुये औद्योगीकरण का क्या कारण है शायद नहीं तो जान लीजिये इसका शेयर कंप्यूटर को ही जाता है। शायद अगर कंप्यूटर ना होते तो हम आज 100 साल पीछे होते और उन्ही पुराने संसाधनों के साथ काम कर रहे होते। बड़ी बड़ी calculation करने के लिए बहुत सारे लोगो को कई कई दिन तक काम करना पड़ता तब जाकर उसका हल मिलता। लेकिन आज ऐसा नहीं है। हमें बड़ी सी बड़ी calculation का हल कंप्यूटर द्वारा कुछ Seconds में मिल जाता है। आज computer इतने advance हो चुके है की हमारा आधा से ज्यादा काम कंप्यूटर ही करते है जैसे railwayको manage करना , Airline को manage करना, बैंक को manage करना यहाँ तक की हमारे घर में आने वाले gas cylinder तक को भी computer ही manage कर रहे है।

Computer definition In Hindi

एक तरह से हम ये भी कहे सकते है की आज हम चारों तरफ से computer से ही घिरे हुये है। आज छोटी सी छोटी चीज भी computer से संचालित हो रही है। जैसे :-
हमारा Mobile Phone = किसी से भी बात करो मिनटों में।
Washing machine = कपड़े डालो इसमें धूल कर मिलते है।
Television = मिनटों में देश दुनिया की खबर जान लो।
ऐसी बहुत सी चीजें है हमारे चारों तरफ जिनको कंप्यूटर ही संचालित कर रहा है।

जैसे हम जानते है। इस आधुनिक दुनिया में हर क्षेत्र में Computer का इस्तेमाल हो रहा है। चाहे वो Industries हो Education institute हो Bank हो या फिर Home User हो हर कोई इस से अछूता नहीं रहा है। और इस Digital world  में हम इस पर निर्भर भी है। आइये computer के बारे में थोड़ा विस्तार से समझते है।

Computer definition “Computer की परिभाषा”


हम जानते हैं कि Computer एक electronic device है जिसको हमारे द्वारा दी गई information को process करने के लिए designs किया गया है। computer शब्द हमें Latin “compute” शब्द से प्राप्त हुआ है जिसका मतलब होता है calculate और manipulate. अगर हम बात करे Computer की तो computer हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करता है और हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को Computer तक पहुचने की ज़िम्मेदारी program की होती है। हम आसान शब्दों में कहे तो कंप्यूटर बिना program के कुछ भी नहीं है।  computer द्वारा किसी specific task को execute करने के लिए program की आवश्यकता पड़ती है। और program एक collection है बहुत सारे instructions का वैसे हम कंप्यूटर program को software भी कहे सकते है। इसको हम इस तरीके से भी समझ सकते है की जिस तरह एक इंसान के शरीर को चलने के लिए आत्मा की आवश्यकता होती है। उसी तरह Computer को चलने के लिए program की आवश्यकता पड़ती है।

Actually में computer हमारी language को नहीं समझता है। उसकी एक अपनी ही language है जिसको Binary language कहा जाता है। Binary language 0 और 1 के form में होती है जैसे मान लीजिये आपने computer से Hello लिखने के लिए कहना है इसके लिए आपको उसकी language में लिखना होगा “For example :- Hello = 1101101000101101111011101101110111011110111” और शायद आप इस binary language को लिख भी ना पाए। इसका मतलब ये नहीं है की हम computer से बात नहीं कर सकते है। दरअसल  हमारी computer से बात करने की जिम्मेदार program की होती है जिसका काम होता है हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को computer की language में convert करना और कंप्यूटर द्वारा दिए गए उत्तर हो हमारी language में convert करना।

Computer definition and work process diagram

अगर हम आसान शब्दों में बोले तो program एक translator है जो हमारी language को कंप्यूटर language में convert करना है और कंप्यूटर की language को हमारी language में convert करता है।

Who is the inventor of computer


सबसे पहला mechanical computer Charles Babbage द्वारा designed किया गया  था।  इस mechanical कंप्यूटर को हम Analytical Engine  भी कहते है। Charles Babbage को हम computer का जन्म दाता या फिर Grandfather भी कहते है।

Computer एक advanced electronic device है जो user द्वारा दिए गए row data (Input) को processes करता है और उस row data को processes करके उस का result (Output) देता है और उस result को save भी करता है ताकि हम उस result का इस्तेमाल feature में कर सके। computer दोनों तरीके से process की calculations करता है arithmetic और logical (numerical और non-numerical)

Definition of Digital Computer “Digital कंप्यूटर की परिभाषा ”

Digital computer एक basic components है हम यह कह सकते है की digital computer बहुत सारी चीजों का collection  है जैसे Input devices, Central Processor Unit (CPU), Output devices और Storage Devices का।


Computer definition_digital computer

अगर हम बोले तो Computer चार fundamentals पर काम करता है।

  1. Accept data – Input device
  2. Processes data – Processing (CPU)
  3. Produces Output- output device
  4. Stores results – Storage

Input:- हम कहे सकते है की input एक row data  है। जो computer  को input device  से मिलता है। जैसे keyboard , Mouse और आदि। Input collection है :- letters, images, number,etc.

Process :- Process Input device द्वारा दिए गए data को processes करता है जो की कंप्यूटर का  internal process system है जिसको हम CPU भी कहते है।  CPU कंप्यूटर का दिमाग है जिसको designed किया गया है data को processes करने के लिए।

Output:- Process द्वारा दिये गए Processed data  को display करता है। जिसको हम result भी कहते है। Result को हम output device में देख सकते है जैसे Monitor, printer, etc.

Storage :- output data मतलब result को feature के लिये save करता है।  ताकि हम data को feature में  इस्तेमाल कर सके। Storage जैसे pen drive, hard disk, etc.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

+ 81 = 88

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: