Life Story Of WhatsApp Founder Jan Koum In Hindi

41 साल के Jan Koum computer जगत से जुड़े हुए एक मशहूर हस्ती है। 2014, Forbes.com के अनुसार अमेरिका में 400 धनि व्यक्तियों में से यह number 62 पर आते है। यह “mobile messaging application” WhatsApp के CEO और co-founder है। 2017 के अनुसार उनकी सालाना इनकम लगभग nine and half billion USD dollars है। जो कि एक आम व्यक्ति की सोच से बाहर है।

Biography of Jan Koum

History of Whatsapp Founder Jan Koum

यह कहानी है WhatsApp के founder Jan Koum की। जिनका जन्म 24 Feb 1976 में Kyiv में हुआ था। Kyiv Dnieper नदी के किनारे बसा हुआ एक सुंदर सा शहर है जो की Ukraine राजधानी है। Jan Koum का बचपन Fastiv के गुजरा और जब Jan Koum 16 साल के हुए तो वह सन 1992 में Mountain View, California आ गए। जहाँ वह अपनी माता और अपनी दादी के साथ एक छोटे से 2 कैमरों के apartment में रहने लगे। Jan Koum एक  बड़े साधारण परिवार से थे इनकी माता रोजी रोटी के लिए दाई का काम करती थी। Jan Koum  के ऊपर अपनी family की  बहुत सारी जिम्मेदायिया थी इस लिए वह भी खुद भी  grocery store में cleaner का काम करते थे। और जब वह 18 साल के हुए तो उनका interest computer programming में होने लगा। अपने इस interest को आगे बढ़ाने के लिए Jan Koum ने Jose State University में दाख़िला लिया और साथ में Ernst & Young organization में एक security tester के पद पर काम करने लगे। कुछ समय बाद इन्होंने yahoo organization में एक infrastructure engineer के पद पर काम किया। अभी यहाँ कुछ समय ही बीता था कि yahoo में  इनकी मुलाकात Brian Acton से हुई और उस मुलाकात के बाद वह दोनों काफी अच्छे दोस्त बन गए। 9 years Yahoo में करने के बाद सन 2007 में दोनों ने yahoo organization छोड़ दी उसके बाद Jan koum और Acton ने नौकरी के लिए Facebook में apply किया यहाँ इनको निराशा हाथ लगी।

Jan Koum Hintory

कुछ समय बीतने के बाद Jan Koum ने एक iphone ख़रीदा और उसे खरीदने के बाद Jan Koum ने देखा की iphone का App Store 7 महीने पुराना है। और इसमें ऐसी कोई भी Messiaging App नहीं थी जो लोगो को प्रभावित करे। यही से उनके दिमाग में एक idea आया जो उन्होंने अपने दोस्त Brian Acton के साथ share किया। इन्होंने 7 महीने पुराने iPhone app store के लिए एक apps बनाई और उस apps की presentation iPhone के developer को दिखाई। Jan Koum के presentation से iPhone के developer इससे काफी प्रभावित हुए। जिसका परिणाम यह हुआ की सन 2009 में iPhone के साथ collaboration में इन्होंने अपनी app को iPhone के app store में launch किया। जिसका नाम WhatsApp रखा गया और कुछ ही समय में यह Mobile application लोगो के बीच बहुत ही popular हो गई। तब से आज तक 1 billion से ज्यादा लोग WhatsApp के साथ जुड़ चुके है और 180 से ज्यादा देशों में इस apps को इस्तेमाल किया जा रहा ह। और आने वाले समय में इसके user की तादाद ऐसे ही बढ़ती रहेगी।

अपने शुरुआती दिनों में यह काफी unstable Aap थी लेकिन बाद में कुछ updates के बाद यह काफी stable App बना दी गई। शुरुआत में तो इसे iPhone के लिए ही design किया गया था। लेकिन बाद में इसकी लोकप्रियता को बढ़ता देख इसको android, Nokia और blackberry के लिए भी design किया गया।

सन 2009 से शुरू हुई WhatsApp inc नाम की यह company कुछ ही समय में बुलंदियों तक पहुँच गयी। इतनी कड़ी मेहनत और परिश्रम के बाद WhatsApp के founder Jan koum America में 61 वे धनी व्यक्तियों में गिने जाने लगे। WharsApp की अपार सफलता के बाद सन 2014 में Facebook ने WhatsApp को 19 Billion dollar में ख़रीद लिया।

उनकी माता जी का देहांत सन 2000 में Cancer की वजह से हुआ और पिताजी का देहांत 1997 में Ukraine में हुआ।

Inspiration

Jan Koum की जीवन कथा को पढ़के हमें यह ज्ञान मिलता है। कि हमें अपने काल्पनिक विचारों को हकीकत में बदलना चाहिए। जिसके लिए हमें कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

46 − 38 =

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: